Monday, January 26, 2015

बेहतर भविष्य के लिये वर्त्तमान से गुहार लगाती विरासत: काहे कहली‌-ईया

 संकल्प प्रकाशन,दिल्ली (फो:43556633) मूल्य: 250 रुपये 


आप के पास कहने के लिये ढेर सारी बातें हों और सुनने वाला कोई न हो तो आप क्या करेंगे? खुद से बाते करेंगे ? आपको विश्वास हो कि आपकी बात सार्थक है लेकिन जिससे कहनी है उसे फुर्सत नहीं है क्योंकि वह बेसम्हार विकास के चकाचौंध की गिरफ्त में है जैसे कोई अफीम के नशे में चूर गड्ढे और सड़क में अंतर न करे. आज यही स्थिति लोक संस्कृति और लोक विरासत की है जिसे भोजपुरी की जानीमानी लेखिका डा.आशारानी लाल ने अपनी स्वर्गीया ईया को लिखी पातियों (काहे कहली ईया) के जरिये व्यक्त किया है. ईया यानी दादी या माँ जो बात-बात पर टोकती थीं और सब को जीवनरस में पगे अनुभवसिक्त उदाहरणों से सही-गलत का अंतर बताती चलती थी. उन्हे इस बात की फिकर नहीं होती थी कि कोई आकर उनसे पूछे फिर वो सही बात बतायेंगी.


आज की ईया को कोई सुननेवाला नहीं मिल रहा तो वो अपनी स्वर्गीया ईया से ही गुफ्तगू करने लगी कि ऐसा क्यों हो रहा है कि लोग उनकी बातों को बेकार मानने लगे हैं ? अगर उनकी बातें बेकार थीं तो फिर ईया के मुख से वे निकलीं ही क्यों?


ईया याद करती हैं कि पहले इंसान तो इंसान, ‘ चिरई-चुरुंग,माल-मवेसी, कुकर-बिलार ’… सबसे लोगों को लगाव होता था और सबके लिये खाने का हिस्सा निकाल कर रखते थे. होली के दिन ‘होरी’ गानेवाले लोग हरेक ग्रामीण के दरवाज़े जाकर एक अंतिम गीत जरूर गाते थे:


सदा आनंद रहे यही द्वारे मोहन खेले होरी हो...


आज लोगों को परिवार में ही एक-दूसरे के लिये फुर्सत नहीं है. गाँव उजाड़ होते जा रहे हैं और विकास खूब हो रहा है. तकनीकी क्रांति ने पूरी दुनिया को एक विश्वगाँव में तब्दील कर दिया है लेकिन इंसान और इंसान के बीच की दूरी और बढ़ती जा रही है. लोगों का जैसे उद्येश्य हो गया हो कि जितना हो सके अपने और अपने एकल परिवार के लिये उपभोग की चीज़ें जुटाना; और बस उपभोग के लिये उपभोग करते जाना जैसे मनुष्य और जानवर में कोइ अंतर ही ना हो. ईया की चिंता है कि साधन को हमारे परम्परासिद्ध गवईं समाज में साध्य का दर्ज़ा इतनी तेज़ी से कैसे मिल रहा है? लगता है शहर ने गाँव को जैसे डंस लिया हो. कभी अज्ञेय ने साँप को सम्बोधित करते हुये कहा था:


शहर में रहे नहीं...फिर डंसना कहाँ से सीखा ?


भारत में शहर किस चीज़ का पर्याय है? सभ्यता का, शिक्षा का, विकास का. ले दे कर जीवन में कुछ अच्छा करना है तो या तो शहर की नकल करो या फिर शहर में ही आ बसो. और शहरों ने क्या किया है? गंगा और यमुना जैसी नदियों को नाला में तब्दील कर दिया है. नेह-नाता को बाज़ार की चीज़ बना दिया है. फटाफट काम आनेवाली जानकारी ने विवेक को अपदस्थ कर दिया है.


आज की ईया को ये बातें हज़म नहीं हो रहीं उधर अपनी पृथ्वी पर कोई उन्हें भाव नहीं दे रहा. फिर उन्होंने लगाया डाइरेक्ट कनेक्शन स्वर्ग में जहाँ उनकी अपनी ईया बैठी हैं!


लोक और शास्त्र


भोजपुरी बहुत ही जीवंत भाषा है. यहाँ की लोकसंस्कृति समृद्ध है. सदियों इसने अपनी जीवंतता से क्षेत्र के शहरों के ‘शास्त्र’ को निर्जीव होने से बचाया है वैसे ही जैसे पूरे भारत में सदियों से लोक और शास्त्र के आदान-प्रदान ने परम्परा को नवीनता और नवीनता को संदर्भ और सार्थकता अता की है. लेकिन अब गाँव में शहर से सिर्फ आदान हो रहा है और अभाव में भी आनंद मनाने वाली गँवई सामूहिकता के प्राणवायु की जगह शहरी भौतिक समृद्धि एवं आत्मकेंद्रिकता ले रही है.


आज का शास्त्र इसी शहर के ईर्द गिर्द चक्कर काटता है जो अपना जीवनरस यूरोपीय चिंताधारा से खींचता है. उस चिंताधारा से जहाँ पृथ्वी के सभी जीव-जंतु और संसाधन मनुष्य के उपभोग के लिये हैं. इस सोच ने पह्ले यूरोपीय राष्ट्रवाद और सेकुलरवाद को जना, फिर धर्म की करुणा से च्युत हो दो विश्वयुद्धों को. इसकी सबसे घातक परिणति है मनुष्य का महज एक उपभोग की मशीन बन जाना और एकाकीपन का शिकार हो मृत्यु से पहले ही अपने को अवांछित समझ ‘मरा हुआ’ घोषित कर देना.


लेकिन ईया तो सजीव-निर्जीव सबका का नेग-जोग रखती थी, उसके संसार में सबकुछ समाया हुआ था और जीवन का एक-एक पल जीना चाहती थी. पितरपक्ष में बिना नागा पुरखों को उनकी आत्मा की शांति के लिये पिंडदान करवाती थी. सही मायने में मृत्यु के बाद भी कोई हमारी स्मृति और विधि-विधान से ओझल नहीं होता था. अतीत और वर्त्तमान मानों एक ही सिक्के के दो पहलू हों. पता नहीं कितनी पीढ़ियां एक साथ जीती थीं.


जहाँ काल खंड-खंड नहीं होता


लोकजीवन की प्रतीक ईया भारतीय सनातन दृष्टि की भी वाहिका हैं. यहाँ कालबोध एकरेखीय नहीं है. इतिहास और वर्तमान कंधे से कंधा मिलाकर एक नये भविष्य के लिये और साझा सपनों के लिये संघर्ष करते हैं. यहाँ अभाव भी आनंद की बारिश कर जाता है. आकस्मिक नहीं कि हमारे सर्वोत्तम गीत लोकगीत हैं जो सुख और दुख को विछिन्न करके नहीं देखते बल्कि वे लोकधुन रूपी गाड़ी के दो पहिये हैं जिनके बिना लोकगीत की रसानुभुति पूरी नहीं होती. इसी कालबोध का एक और पह्लू यह मान्यता भी है कि जाहे जिस मजहब को मानो पहुंचना तो परमपिता परमेश्वर के पास ही है. वैसे ही जैसे रास्ता कोई भी हो, पहुंचना तो सबको उसी जगह है. यानी रास्ते अनेक हैं, मंज़िल एक है. सत्य एक है, उसे देखने के तरीके अलग-अलग हैं:


एकोसद्विप्रा बहुधा वदंति...


लेकिन पश्चिमी नकल पर आज लोक और शास्त्र, गाँव और शहर , शिक्षा और व्यवहार, अतीत और वर्तमान, व्यष्टि और समष्टि को साथ लेकर चलनेवाला समावेशी भरतीय मन मानों अपने ही घर में शरणार्थी हो गया है.


अतीत होते वर्तमान की जिद


ईया अपनी उम्र के अंतिम पड़ाव पड़ हैं. उन्हें अपनी वारिस की तलाश है: एक नयी ईया की जो जीवन के विश्वविद्यालय से ऊपजे ज्ञान और विवेक को अगली पीढी को सौंप सके. मौखिक परम्परा से मिली थाती को कायदे से तो किसी को सुनाकर ही सौंपना चहिये. कोई न मिला तो ईया ने 31 ‘पातियों’ के जरिये अपनी बात कह डाली ताकि पुरखे-पितरों की विरासत नष्ट होने से बच जाये और उपभोक्तावादी आंधी के पितरपक्ष में ‘पिंडदान’ का संतानधर्म भी निभ जाए. फिर जब ये आंधी थमे, और लोग अपनी जड़ों की ओर लौंटें तो नेह-नाता-विरासत से शून्य शहरी महलों पर गवंई खंडहरों से प्रकट होकर पुरखे-पितर जीवनरस की बारिश कर दें. ऐसी बारिश जिसकी तेज़ धार में साधन को साध्य मान बैठी अपसंस्कृति के रक्तबीज बह जाएं.


कुल मिलाकर टटका अतीत को अतीत होने के कगार पर खरे वर्त्तमान द्वारा लिखी ये पातियाँ स्वयम्भू शहरी सभ्य समाज की नकल करते गाँव से विमर्श भी हैं और आनेवाली पीढियों के बेह्तर भविष्य के लिये चेतावनी-भरा आर्तनाद भी कि संभल जाओ वरना:


ई सहरवा


एक दिन सभनी के लील जाई ...


#Hindi #HindiLiterature #Bhojpuri #BhojpuriLiterature #KaaheKahaleeEeyaa #AcademicFreedom #IndianUniversities #IndianEducation #SubversionOfAcademics #India #Hinduism #hindus #EuropeanMind #Humanism #IndiaAndEurope #Nationalism #Christianity #IndianCulture #Indianculture #IndianMind #IndianThought #IndianPhilosophy  #AshaRaniLal #westernphilosophy #WesternPhilosophy #Secularism #CollectionOfLettersInBhojpuri #LettersToTheDead #dialoguewiththedead #DialogueWithTheDead #LettersToTheHeaven 




0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home