Monday, December 28, 2015

बाजीराव मस्तानी यानी हिन्दी की सर्वश्रेष्ठ बायोपिक

ऐतिहासिक चरित्रों पर बनी हिन्दी फिल्मों में 'बाजीराव मस्तानी' अबतक की सर्वश्रेष्ठ ! कहानी, अभिनय, निर्देशन, कैमरा सभी के पुरस्कारों पर कब्जा तय । असली हिन्दुस्तान पर बनी असली फिल्म।
.
बुंदेलखंड के हिन्दू राजा की मुसलमान बेगम से मुसलमान वीरांगना बेटी का नाम है मस्तानी और मराठा पेशवा (बाजीराव) की मुसलमान बेगम (मस्तानी) से पुत्र का नाम है शमशेर बहादुर ।
.
इतिहास, वीरता,मजहब, कर्मकांड, कट्टरता, धर्म, प्रेम, त्याग, देशप्रेम, छल, जीवनोत्सर्ग, उदारता और उत्कट मानवीय मूल्यों में अडिग आस्था को इस फिल्म में एक साथ देखा जा सकता है।
.
बाजीराव पेशवा की पटरानी यानी पेशवन बाई के अंतर्द्वंद्व को जिस तीव्रता से प्रियंका चोपड़ा ने पर्दे पर जिया है उसको और प्रभावपूर्ण बना दिया है मस्तानी (दीपिका पादुकोण) की दिलकश अदाकारी ने जो एक साथ वीरांगना, कलाकार, प्रेमिका और पत्नी भी है।
.
अपने जीवन में कोई भी युद्ध नहीं हारनेवाले बाजीराव (रणवीर सिंह) की अपनों के हाथों धर्म (प्रेमी-पति-पिता-बेटा-योद्धा-भाई-सेनापति के कर्तव्य) की रक्षा करते हुए हार जाना ही उसकी सबसे बड़ी जीत है।इतनी विविधतापूर्ण भूमिकाओं को निभाते हुए रणवीर सिंह आपको एक साथ संजीव कुमार, दिलीप कुमार, नाना पाटेकर, शाहरुख खान, राजकुमार, अमिताभ बच्चन सबकी याद दिला जाते हैं।
.
जैसे अनेकानेक व्यंजन वाले छप्पन भोग के बाद खिचड़ी खाने की इच्छा नहीं होती वैसे ही इस हफ्ते मुझे कोई और फिल्म देखने में डर लग रहा है कि कहीं सौंदर्यबोध के कैलाश पर्वत  से रायसीना पहाड़ी पर न गिर जाएँ।डर तो डर है, इसका क्या करें!
.
नैतिक चेतावनी: सेकुलर-वामी-लिबरल-इस्लाम परस्त या मानसिक गुलामी से ग्रस्त लोगों के लिए  फिल्म बुद्धिभंजक साबित हो सकती है।बिना बौद्धिक बीमा के फिल्म देखना खतरे से खाली नहीं।

#बाजीराव_मस्तानी #रणवीर_सिंह #दीपिका_पादुकोण #संजय_लीला_भंसाली #बायोपिक #हिन्दी_फिल्म #बाॅलीवुड

#BajiRaoMastani #DeepikaPadukone #PriyankaChopra #SanjayLeelaBhansali
#HindiFilms #Bollywood #Biopic #BestBiopicHindi

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home