Saturday, February 6, 2016

नेहरू तेरी महिमा अपरंपार



नेहरू जी ने नेताजी की आजाद हिन्द फौज का खजाना लूटनेवाले को बतौर ईनाम योजना आयोग में प्रचार-सलाहकार नियुक्त कर दिया था।
डा सर्वपल्ली राधाकृष्णन को नेताजी की सच्चाई पता चल गई थी तो वे भी राजदूत,  उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति बन गए।
*

इसी तरह देशभक्तों को नंबर आने से पहले ही स्वर्ग की सीढ़ी पकड़ा दी गई जैसे डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी और पंडित दीनदयाल उपाध्याय।
*
ऐसे ही पंडित जी ने इतने विशाल देश को नहीं चलाया।इसके लिए उन्हें क्या नहीं करना पड़ा।अंग्रेज़ों से अंग्रेज़ियत ली और हजारों सालों के सनातनी देश पर उसे बिछा दिया।भारत को सेकुलर बनाने के लिए उनके पास और कोई चारा ही नहीं था।
*
आज कोई शख्स अंग्रेज़ी उपनिवेशकाल का जिन्दा इतिहास देखना चाहे, तो उसके पास चाचा नेहरू के इंडिया की यात्रा करनी ही पड़ेगी।देखिए, नेहरू जी ने एक तीर से कैसे दो शिकार किए।अंग्रेज़ चले गए पर अंग्रेज़ियत रह गई जिस कारण आज भी अंग्रेज़ लोग भारत यात्रा पर आते हैं और हमारे पर्यटन को बढ़ावा मिलता है।
*
उसी तरह कम्युनिस्ट सोवियत संघ से उन्होंने प्लानिंग माँग ली और भारत में योजना आयोग बना डाला।अब बिना नेहरू जी या उनके सरकारी बाबुओं की इजाजत के कोई स्याह-सफेद धंधा देश में हो ही नहीं सकता था।
*
सोवियत संघ की कम्युनिस्ट पार्टी और उसके नेताओं खासकर महान डिक्टेटर कामरेड स्टालिन से वे काफी प्रभावित थे और कहते हैं कि उन्हीं की क्रांतिकारी मदद से पंडित जी ने बरतानवी साम्राज्य के युद्ध अपराधी नेताजी सुभाषचंद्र बोस से भी छुट्टी पाई।
*
बात यहीं तक नहीं  थमी । जिस कांग्रेस को गाँधीजी आजादी के बाद भंग कर देना चाहते थे, उसे नेहरू जी ने अपने परिवार का प्राइवेट बिजनेस बना दिया।बिना भंग किए काँग्रेस भंग हो गई।साँप भी मर गया, लाठी भी न टूटी।
*
इस बीच गाँधी जी का भी समय पूर्व ही बुलावा आ गया।उनको चार गोलियाँ लगी थीं जिनमें तीन गोडसे ने चलाई थी और चौथी का वही हाल हुआ जो नेताजी का।किसकी मदद से इस चौथी गोली का पता नहीं चल पाया यह एक रहस्य है।
*
खैर, उधर सोवियत संघ में स्टालिन की तानाशाही उनकी अंतिम साँस के बाद भी चलती रही थी और इधर नेहरू जी भी प्रधानमंत्री की कुर्सी पर रहते हुए अमर हुए।
नेहरू तेरी महिमा अपरंपार।
(नोट: इस पोस्ट में ऐतिहासिक चरित्रों और घटनाओं का इस्तेमाल जरूर हुआ है लेकिन है इससे इसके काल्पनिक होने पर कोई फर्क नहीं पड़ता!)

#Nehru #Gandhi #Netaji #INA #INATreasuryLooted #INATreasury
#Gandhi #Gandhiji #Godse #IndianNationalCongress
#CongressParty #Stalin #FiveYearPlans
#USSR #BritishEmpire
#NetajiWarCriminal #Bose


0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home