Sunday, July 26, 2015

इस्लामी कट्टरता बनाम हिन्दू जातिप्रथा:ज़हर को ज़हर काटता रहा



प्रश्न 1. Sanjay Khare जी का सवाल है: क्या कश्मीर में हिंदू के नाम पर पंडित ही रहते हैं,अन्य जातियाँ नही ?

प्रश्न 2. क्या जहाँ जाति व्यवस्था मजबूत थी वहाँ अमनपसंद इस्लाम का शमशीर खास कामयाब नहीं हुआ?

उत्तर:
पहली बात तो यह कि 'पंडित रहते थे', 'रहते हैं' नहीं।1990 में शांतिपूर्वक भगा दिए ग्ए।दूसरी बात, मेरी जानकारी में हिन्दुओं में सिर्फ पंडित बचे हैं।बाकी सब मुसलमान बना दिए गए। इसी तरह के जबरन मुसलमान बनाये जाने के विरोध के चलते गुरू तेगबहादुर की शहादत हुई थी।चाँदनी चौक दिल्ली का शीशगंज गुरुद्वारा उन्हीं की स्मृति में बना है।इसकी विस्तृत जानकारी के लिए शीशगंज गुरुद्वारा संग्रहालय की स्थाई प्रदर्शनी का एक चक्कर लगा लीजिए क्योंकि सेकुलर इतिहासकार इस पर कुछ कहना पार्टी लाइन के विरोध में मानते हैं।
फिर गुरु साहब के सर को आरे से धर से अलग करने की आज्ञा देने और हिन्दुओं पर करीब 125 साल बाद फिर से जज़िया लगाने वाले औरंगजेब को 'ज़िन्दा पीर' (परम दयालु ) जो साबित करना था। दूसरी तरफ गुरू गोबिन्दसिंह को लुटेरा कहने में उन्हें कोई हिचक नहीं हुई ।
एक और बात।1560 के दशक में अकबर ने जज़िया हटाया था । उसी अकबर को उसके समकालीन उलेमा लगभग काफिर मानते थे।आज के उलेमा भी कोई अलग राय नहीं रखते।लेकिन सूफी परंपरा और संगीत से चिढ़ने वाला औरंगजेब आज 'ज़िन्दा पीर' हो गया!
सेकुलर माया जो न करा दे।
इसका मतलब यह नहीं कि पंडित मुसलमान नहीं बने ।जितने 'बट' हैं वे भट्ट  पंडितों के वंशज हैं । खुद इक़बाल के पूर्वज पंडित थे।
गांधार(कांधार) से लेकर कश्मीर तक बौद्ध धर्म का काफी असर था।लेकिन कश्मीर में शैव मत भी अच्छा असर रखता था।इसलिए कुछ हिन्दू मुसलमान होने से बच गए।
'अहिंसा -ग्रस्त' गांधार तो रातोंरात शांति के मजहब इस्लाम के शमशीर का कायल हो गया लेकिन जैसे-जैसे 'हिन्दुओं के इस्लामी पहलू' यानी जाति -ग्रस्त समाज से पाला पड़ता गया, शमशीर की धार कुंद होती चली गई।बाकी कथा तो जगजाहिर है।
तलवार को तलवार काटती है।इस्लामी शमशीर लोहे का था, सत्ता का था , पाशविक महत्वाकांक्षाओं का था । इन सबसे हजार साल तक अकेले लड़ती रही यह जात-पांत और छुआछूत-ग्रस्त व्यवस्था । ज़हर को ज़हर काटता रहा ।

#Modi #Secularism #Communists #Marxists #IslamReligionOfPeace #PeshawarAttack #ConversionRow
#ConversionBattle #Gharwapsi #ParlLogjam #OppositionOnslaught #Conversions #AntiConversions #Islam #Christianity #ISIS #Pakistan #Muslims #Hindus #PeshawarSchoolSiege #CharlieHebdo #ParisShooting #IamCharlie #Peshawar #PeshawarAttack #TalibanKillsKids #PeshawarSiege
#SydneySiege #Muslims #Islam #Hindutva #hindurise #IAmAMuslimNotCharlie
#Indians #IndianPolitics #IndianMuslims #MuslimIndia #Politics #Terrorism #Taliban #Bokoharam #AlQaida #ClashOfCivilization #SecularTerror #MinorityTerror #InternationalRelationsAndIslam #Conflict #BiggestThreatToGlobalPeace #ThreatToGlobalPeace #IslamInDanger #UAE #SaudiArabia #Qatar #Oman #Iran #Russia #IslamicCountries #ConflictResolution #ConflictIssues #ConflictZone #India #UK #EU #Canada #Netherlands #Syria #Iraq #Afghanistan #Egypt #Turkey #Indonesia #Malaysia #Pakistan #Australia #USA #Europe #France #Britain #England #Germany #Paris #BeingSalmankhan #BeingHuman #BeingSalmanKhan
#Mobile #Internet #ThreatFromMobile #ArifMohmammadKhan #MJAkbar #ShahidSiddiqui #NaeemKhan

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home