Wednesday, April 20, 2016

जिस दिन अंग्रेज़ लोग जिंदा 'साँप से खेलना' सीख जाएँगे...

अभी हाल में बीबीसी ने अपनी वेबसाइट पर एक पाॅप-अप डाला कि भारत साँप-सँपेरों का देश है या नहीं?
इस पर मीडिया में बवाल मच गया यानी बौद्धिक प्याले में तूफान आ गया।
*
देशभक्त पें-पें करने लगे और सेकुलर हमेशा की तरह हाहा हीही।दोनों ही रिस्पाँस मानसिक गुलामी-जनित कुँठा के प्रमाण हैं। आइये करते हैं उसका र्सर्जिकल ऑपरेशन।
*
वैसे अगर कुत्ते, घोड़े आदि की स्वभावगत विशेषता को समझ उन्हें अपने हित में उपयोग करना वैज्ञानिक और सराहनीय है तो साँप को वश में कर उसे अपने हित में उपयोग करना तो सुपर-वैज्ञानिक और सुपर-सराहनीय होना चाहिए।लगता है बाइबिल में इसकी चर्चा नहीं है इसलिए गोरों ने उसे अंधविश्वास मान लिया।फिर गोरों का चैनल बीबीसी क्यों न अपने गौरांग महाप्रभुओं का राग आलापे?
*
बड़ी दिलचस्प बात है कि नितांत अहिंसक किस्म के जानवर गाय-भैंस की लाखों की संख्या में अरबों-खरबों कमाने के  लिए हत्या वैज्ञानिक हो गई और एक खतरनाक जंतु साँप को वश में कर बिना उसकी हत्या किये बगैर उससे अपनी आजीविका चलाना अंधविश्वास हो गया!
*
लगता है साँप और सँपेरे के मामले में विज्ञान और वैज्ञानिक सोच के मानक यह देखकर तय किए जाते हैं कि उससे जुड़े लोग हिन्दुस्तानी हैं या यूरोपीय।
*
आजकल 'क्रिश्चियन योगा' और 'ब्रेन योगा' (कान पकड़ उठक-बैठक करना) भी चल पड़ा है।हो सकता है कल को 'क्रिश्चियन आयुर्वेदा' भी आ जाए जैसे भारतीय अंक प्रणाली को दुनिया 'अरबी संख्या' के रूप में जानती है।
*
जिस दिन अंग्रेज़ लोग जिंदा 'साँप से खेलना' सीख जाएँगे उस दिन 'स्नेक-प्ले' एक अंतरराष्ट्रीय खेल हो जायेगा जैसे शतरंज।फिर भारत के काले अंग्रेज़ नेहरू फेलोशिप लेकर लंदन जायेंगे उसमें पी.एचडी की डिग्री हासिल करने और वापस लौटकर सँपेरों को प्रतिबंधित करने के लिए विदेशी चंदे से एक एनजीओ शुरू करेंगे।
*
फिर जेएनयू में समाज विज्ञान के अंदर एक सँपेरा-अध्ययन केन्द्र खुलेगा जिसमें उपरोक्त एनजीओ-संस्थापक को प्रोफेसर नियुक्त किया जाएगा और उसके विभाग में उसी वामपंथी दल के छात्रों का नामांकन होगा जिसका सदस्य या पदाधिकारी वह प्रोफेसर होगा।
*
विश्वास न हो तो जेएनयू के समाज-विज्ञान और अंतरराष्ट्रीय अध्ययन संस्थान के सीनियर प्रोफेसरों की लिस्ट बनाइए और उनके नाम के सामने उनकी पार्टी का नाम लिख दीजिए।ज्यादातर लोग सीपीआई या सीपीआई (एम) के मिलेंगे। और यह काम वहाँ खुल्लमखुल्ला होता रहा है।

#BBCHindi #BBCWorld #BBC #SnakeCharmersIndia #JNU #MentalSlavery
#HorseTaming #DogTaming #CowSlaughter
#BuffaloSlaughter #Secular #Bhakt #SnakeTaming #SnakeCharming

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home